Instructions relating to the application form filling

Print

ओ0एम0आर0 आवेदन-पत्र भरने हेतु निर्देश:-

1. अभ्यर्थी विज्ञापन का सावधानी पूर्वक अध्ययन करें तभी और तभी आवेदन करें जब वह सन्तुष्ट हो कि वे विज्ञापन की शर्तो को पूरा करते है, विज्ञापन में दी गयी शर्तो के अनुसार प्रविष्टि न करने पर आवेदन-पत्र अस्वीकार किये जा सकते है।

2. अभ्यर्थी वैकल्पिक विषय का उल्लेख ओ0एम0आर0 आवेदन-पत्र के निर्धारित स्तम्भ में अवश्य करें, ऐसा न करने पर अभ्यर्थी का आवेदन-पत्र निरस्त कर दिया जायेगा।

3. किसी भी आरक्षित श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थी यदि वे आरक्षण का लाभ चाहते है तो आवेदन-पत्र के सम्बन्धित स्तम्भ में शब्दों में अपनी श्रेणी /श्रेणियों एक या एक से अधिक जो भी हो अवश्य अंकित करें, ऐसा न करने पर वे सामन्य अभ्यर्थी समझे जायेंगे और उन्हें आरक्षण का लाभ नही दिया जायेगा।

संलग्नक:- अभ्यर्थी आवेदन-पत्र के साथ आवश्यक अभिलेखों को निम्नलिखित क्र्रम में संलग्न करें।

1. अपना पूरा पता लिखा एक पोस्ट कार्ड तथा ओ0एम0आर0 फार्म के साथ दिये गये प्रवेश-पत्र हेतु लिफाफे में रु0 30/-
का डाक टिकट लगाये।

2. अभ्यर्थी नवीनतम् पासपोर्ट आकार का किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा अभिप्रमाणित फोटोग्राफ आवेदन-पत्र में निर्दिष्ट स्थान पर अच्छी तरह से चिपकायें। उक्त उनुदेश का पालन न करने पर आवेदन-पत्र निरस्त कर दिया जायेगा।

परम्परागत आवेदन-पत्र भरने हेतु अनुदेश:-

1. अभ्यर्थी नवीनतम् पासपोर्ट आकार का किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा अभिप्रमाणित फोटोग्राफ आवेदन-पत्र में निर्दिष्ट स्थान पर अच्छी तरह से चिपकयें। उक्त अनुदेश का पालन ना करने पर आवेदन-पत्र निरस्त कर दिया जायेगा।

2. शेैक्षिक अर्हता सम्बन्धी दावे की पुष्टि में सभी उपाधियाॅं, प्रमाण-पत्रो तथा अंकतालिकाओं की स्वप्रमाणित फोटो प्रतियाॅं आवेदन-पत्र के साथ संलग्न करना अनिर्वाय है। ऐसा न किये जाने पर उनका अभ्यर्थन आयोग द्वारा निरस्त कर दिया जायेगा।

3. आवेदन-पत्र में जिस आरिक्षत श्रेणी/उप श्रेणी का दावा किया है उसकी पुष्टि में आवेदन-पत्र के साथ नवीनतम् शासनादेश के अनुसार निर्धारित प्रारूप पर प्रमाण-पत्र की स्वप्रमाणित फोटो प्रति प्रेषित करें। अन्यथा आयोग द्वारा उनका अभयर्थन निरस्त कर दिया जायेगा।

नोटः- ओ0एम0आर0 आवेदन-पत्र तथा परम्परागत आवेदन-पत्र एक ही लिफाफे में सचिव, उत्तराखण्ड़ लोक सेवा आयोग, आयोग भवन, गुरूकुल कांगड़ी, हरिद्वार को दिनांक 2007 को 06.00 बजे अपरान्ह तक अथवा उससे पूर्व पंजीकृत डाक /स्पीड पोस्ट /कोरियर द्वारा अथवा व्यक्तिगत रूप से हाथों-हाथ अवश्य पहुॅंच जाना चाहिए। फैक्स द्वारा प्रेषित आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे। अन्तिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे तथा उन्हें कालबाधित अंकित कर वापस कर दिया जायेगा।

महत्वपूर्ण निर्देश:-

1. अभ्यर्थी एक लिफाफे में अपना ओ0एम0आर0 आवेदन -पत्र एवं परम्परागत आवेदन-पत्र समस्त संलग्नको सहित आयोग को प्रेषित करेगा किन्तु एक ही लिफाफे में एक से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्र प्राप्त होने पर अथवा एक लिफाफे में एक से अधिक विज्ञापनों के आवेदन-पत्र प्राप्त होने पर सभी आवेदन-पत्र निरस्त कर दिये जायेंगे।

2. किसी अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा हेतु अपने नाम का एक से अधिक आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने पर उसके सभी आवेदन-पत्र अस्वीकृत कर दिये जायेंगे तथा उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा।

3. आवेदन-पत्रों को स्वीकार किये जाने की अन्तिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन-पत्र किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जायेगा।

4. आयोग कार्यालय में आवेदन-पत्र प्राप्त होने के पश्चात अभ्यथर््िायों की श्रेणी एवं अर्हता आदि तथा परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन अनुमन्य नही है।

5. अपूर्ण आवेदन-पत्र तथा ऐसे आवेदन-पत्र जिस पर अभ्यिर्थियों के हस्ताक्षर नहीं है, समयान्तर्गत प्राप्त होने के बावजूद सरसरी तोैर पर अस्वीकृत कर दिये जायेंगे। बिना निर्धारित शुल्क अथवा निर्धारित शुल्क से कम शुल्क वाले आवेदन-पत्र भी अस्वीकृत कर दिये जायेगें। इस विषय में आयोग का निर्णय अन्तिम होगा।

6. आयोग आवेदन-पत्र की सरसरी तौर पर जाॅंच कर अभ्यथर््िायो को औपबन्धिक प्रवेश दे सकते है, किन्तु बाद में किसी भी स्तर पर यह पाये जाने पर कि अभ्यर्थी अर्ह नहीं था अथवा आवेदन-पत्र जाॅंच के प्रारम्भिक स्तर पर ही स्वीकार करने योग्य नहीं था, उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा।

7. जो अभ्यर्थी कालान्तर में विज्ञापन की शर्तो के अनुसार अर्ह नही पाये जायेंगे, उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा और परीक्षा में प्रवेश हेतु उनका कोई दावा मान्य नहीं होगा तथा अभ्यर्थी के अभ्यर्थन के सम्बन्ध में आयोग का निर्णय अन्तिम होगा।

8. आवेदन-पत्र में जन्मतिथि का उल्लेख न करने पर , त्रुटिपूर्ण जन्मतिथि अंकित करने पर, अधिवयस्क या अल्पवयस्क होने पर ,न्यूनतम् शैक्षिक अर्हता । न धारित करने पर तथा आवेदन-पत्र की घोषणा-पत्र के नीचे हस्ताक्षर न करने पर, आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जायेगा। इस सम्बन्ध में कोई निवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

9. कदाशय अर्थात परीक्षा भवन में नकल करने तथा अनुशासनहीनता, दुव्र्यवहार तथा अन्य अवांछनीय कार्य करने पर अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा। इस निर्देश की अवहेलना करने पर अभ्यर्थी को इस परीक्षा तथा भविष्य में होने वाली परीक्षाओं से प्रतिवारित किया जा सकता है।

10. अभ्यर्थी के पते में कोई परिवर्तन होेने पर अभ्यर्थी तत्परता से आयोग को पंजीकृत डाक से सूचित करें।

11.पद के लिए वांछित सभी अर्हताएं आवेदन-पत्र स्वीकार किये जाने की अन्तिम तिथि तक अवश्य धारित करनी चाहिए अर्थात अभ्यर्थी आवेदन प्राप्ति की अन्तिम तिथि तक विज्ञापन में विहित शेैक्षिक अर्हता पूर्ण न होने के कारण अस्वीकृत कर दिया जायेगा।

12. अभ्यर्थी अपने मोबाइल/पेजर एवं अन्य इलेक्टृानिक डिवाइसेस परिक्षा भवन में कदापि अपने साथ न लायें। आयोग की परीक्षा के दौरान इनका पयोग प्रतिबन्धित है।